द योगशाला एक्सपो 2016" का आयोजन हॉल नंबर 7, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में 21 से 23 जून, 2016 को

नमो गंगे ट्रस्ट के चैयरमेन श्री विजय शर्मा जी ने एक विशेष संवाददाता साक्षात्कार में बताया कि ‘नमो गंगे ट्रस्ट’, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में “प्रथम भारतीय-अंतर्राष्ट्रीय योग, स्वास्थ्य एवं कल्याण प्रदर्शिनी - द योगशाला एक्सपो 2016" का आयोजन हॉल नंबर 7, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में 21 से 23 जून, 2016 को करने जा रहा है।

श्री शर्मा ने सभी वर्ग के लोगों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या मे  सम्मिलित होकर इस अवसर का लाभ उठाएँ।  विभिन्न स्वास्थ्य क्रिया-कलापों से सुसज्जित इस प्रदर्शिनी में सभी वर्ग के लोगों के लिए आकर्षण केंद्र हैं –जैसे कि चिकित्सकों द्वारा परामर्श, हाइ प्रोफ़ाइल योगा सेशन्स, ज्योतिष ज्ञान, उचित खान-पान की जानकारी, स्वास्थ्य संबंधी इंटर स्कूल पेंटिंग, फोटोग्राफी प्रतियोगिताएं व लोक नृत्य इत्यादि। इसके साथ ही यह प्राकृतिक व पारंपरिक चिकित्सा के सबसे बड़े बाज़ार से अवगत होने का एक सुनहरा अवसर भी है। अतएव इस  प्रदर्शिनी को संभवतः इस प्रकार का सबसे बड़ा स्वास्थ्य उत्सव मानना उचित ही होगा ।  

भारत सरकार ने एक्स्पो में आयुष मंत्रालय की भागीदारी सुनिश्चित कर  इसे अपना समर्थन व सहयोग प्रदान किया है । इसके अतिरिक्त डाबर, डॉ. विलियम शोबे, भार्गव पैथोलैब, बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, योगा आलियन्स इंटर्नेशनल, केवल्यधाम, जे एस एस महाविद्यापीठ, सनराइस हेल्थ ग्रुप, केयरवर्ल्ड टी वी चैनल, योगा फेडरेशन ऑफ इंडिया  इत्यादि  समूहों की भागीदारी के साथ ही विभिन्न  क्षेत्रों की नामी गिरामी हस्तियों ने भी इस प्रयास को सफल बनाने का आह्वान  किया है।

एक्स्पो का मुख्य उद्देश्य प्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणाली एवं विश्व स्वास्थ्य के सतत  विकास को प्रोत्साहित कर लोगों में सम्पूर्ण स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना है । साथ ही, सभी प्राकृतिक व दवा रहित उपचारों को संगठित रूप से एक मंच पर लाने का प्रयास भी है। यह एक्सपो योग, आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा, होम्योपैथी, हर्बल, यूनानी, सिद्धा, ज्योतिष शास्त्र, टेरो कार्ड्स, हस्त रेखा विज्ञान, जैविक खाद्य पदार्थ एवं सौंदर्य प्रसाधन के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्पादकों व उपभोक्तायों  के लिए एक बड़ी संम्भावना प्रदान करेगा ।  

इस एक्स्पो में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रसिद्ध योगाचार्य, आयुर्वेदाचार्य, ज्योतिषाचार्य, वैद्य, पारंपरिक चिकित्सकों के सानिध्य के साथ-साथ उनके अनुभवों, अनुसंधानों, विचारों, लेखों व अनेक स्वास्थ्य संबंधी कार्यशालायों का भी लाभ उठाया जा सकता है । यह स्वास्थ्य विशेषज्ञों, उपभोक्ता वर्ग, व्यापारी समूह व निर्यातक समूह के लिए एक  नए सुनहरे अवसर की शुरुआत है। यह एक्स्पो भविष्य के स्वास्थ्य बाजार की स्थिति का विश्लेषण कर, विभिन्न उत्पादों तथा सेवाओं के लिए जमीन तैयार कर स्वास्थ्य के प्राकृतिक संसाधनों के प्रचार व प्रसार मे सहायक सिद्ध होगी ।  

Quick Contact

A voyage to the HEALTHY WORLD

Register Now